इंस्टाग्राम वीडियो और तस्वीरें कैसे सेव करें (2020)


This Article is taken by Digital Bachat

आज इस इंटरनेट की दुनिया में कुछ भी संभव है। ऐसे में अगर आपके हाथ में सही डिवाइस है तो इंस्टाग्राम वीडियो को सेव करना भी बहुत आसान है।

आजकल, हर कोई फेसबुक जैसे अन्य प्लेटफार्मों से Instagram पर स्विच करना पसंद कर रहा है। 2018 के बाद से, Instagram ने फेसबुक के एक बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया है। धीरे-धीरे फेसबुक के अधिकांश उपयोगकर्ता जिनमें सेलिब्रिटी शामिल हैं, फेसबुक के बजाय इंस्टाग्राम का उपयोग करना पसंद कर रहे हैं। कुछ चरणों के साथ, आप एक फ़ोटो या वीडियो साझा कर सकते हैं और अपने अनुयायियों के साथ अपनी कहानियाँ साझा कर सकते हैं।

<iframe width="560" height="315" src="https://www.youtube.com/embed/isBwaSDGb40" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture" allowfullscreen></iframe>

किसी भी वीडियो को ढूंढना और उसे बुकमार्क करना आसान है, जिसमें आपकी रुचि हो सकती है, लेकिन इंस्टाग्राम वीडियो को सीधे डाउनलोड करने या सहेजने का कोई विकल्प नहीं है। यदि आप इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोड या सहेजना चाहते हैं, तो आपको मदद करने के लिए थर्ड-पार्टी टूल्स का उपयोग करना होगा।

और जो हम खोज रहे हैं। ऐसे कई विकल्प हैं जिनका उपयोग आप Instagram वीडियो को सहेजने के लिए कर सकते हैं, चाहे आप इसे अपने कंप्यूटर या अपने मोबाइल या टैबलेट पर उपयोग कर रहे हों। तो यहाँ Instagram वीडियो को बचाने के लिए कुछ ट्रिक्स दिए गए हैं।

Android में Instagram वीडियो सेव करें

ऐसे कई विकल्प उपलब्ध हैं, जब यह वेब-आधारित टूल सहित इंस्टाग्राम वीडियो को सहेजने की बात आती है, जो कुछ आसान चरणों के साथ आपके फोन पर इंस्टाग्राम वीडियो को बचा सकते हैं। आपको बस वीडियो के URL को कॉपी करना है और वेबसाइटों पर उस URL को पेस्ट करना है और आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यहां हम आपको दिखाने के लिए W3Toys का उपयोग कर रहे हैं कि आप इंस्टाग्राम वीडियो कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।
  • सबसे पहले उस वीडियो के लिंक को कॉपी करें जिसे आप सहेजना चाहते हैं
  • किसी भी ब्राउज़र को खोलें और Google पर W3Toys खोजें
  • W3Toys की आधिकारिक वेबसाइट खोलें या यहां क्लिक करें
  • अब कॉपी किए गए URL को बार पर पेस्ट करें
  • डाउनलोड बटन पर टैप करें
  • अब वीडियो स्क्रीन पर दिखाया जाएगा
  • बस फिर से डाउनलोड पर टैप करें
बूम! अब वीडियो या इमेज डाउनलोड हो जाएगी। हालाँकि, ऐसे ऐप्स भी हैं जिनका उपयोग आप चीजों को थोड़ा आसान बनाने के लिए कर सकते हैं। ऐसा ही एक विकल्प इंस्टाग्राम के लिए वीडियो डाउनलोडर है, यह एक मुफ्त ऐप है जो इसके नाम का सुझाव देता है।

जैसा कि ये ऐप और वेबसाइट स्वतंत्र हैं, वहां आपको कुछ ऐसे विज्ञापन दिखाई देंगे जो कुछ विकर्षण पैदा करते हैं लेकिन वे बहुत अच्छा काम करते हैं, फिर भी यह गैर-सारांश है।

iPhone में Instagram वीडियो सेव करें

जैसा कि हम जानते हैं, iPhone की सिक्योरिटी इतनी कड़ी होती है कि IOS में थर्ड-पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाता है। इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोड करने के लिए यह डेस्कटॉप या एंड्रॉइड पर बिल्कुल सीधा नहीं है। लेकिन यह अभी भी बहुत मुश्किल नहीं है, आपको बस सही ऐप का उपयोग करना होगा।

एक विकल्प है Blaze : Browser and File Manager
  • बस एक Instagram पोस्ट का URL कॉपी करें
  • फिर इसे ब्लेज़ में पेस्ट करें
  • डाउनलोड बटन पर टैप करें
  • फिर Roll कैमरा रोल के लिए वीडियो निर्यात करें ’के विकल्प का चयन करें
आपका वीडियो या चित्र सहेज लिया जाएगा। यदि आप चाहें तो ऊपर बताए गए किसी भी वेब-आधारित विकल्प का भी उपयोग कर सकते हैं।

अपने PC में Instagram वीडियो सेव करें

बहुत सारी वेबसाइट हैं जो आपको इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोड करने देती हैं, और वे सभी उसी तरह से काम करती हैं। हालांकि, DreDown Instagram वीडियो डाउनलोड करने का सबसे आसान, सबसे चिकना और सबसे विश्वसनीय तरीका है।

इस साइट का उपयोग करने के लिए, आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम पर जाना होगा और उस वीडियो को लोड करना होगा, जिसमें आप रुचि रखते हैं और नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
  • URL को अपने वेब ब्राउज़र के एड्रेस बार से कॉपी करें
  • अब ड्रूडाउन पेज पर जाएं
  • फिर DreDown पेज पर टेक्स्ट बॉट में URL पेस्ट करें
  • DreDown बटन को हिट करें
  • वीडियो का विश्लेषण करते समय प्रतीक्षा करें और फिर इसे डाउनलोड करें
अन्य वेब-आधारित सेवाएं जो काफी समान तरीके से काम करती हैं, उनमें डाउनलोडग्राम और डाउनलोड इंस्टाग्राम वीडियो शामिल हैं।

Get this Original Article in English: Save Instagram Videos

Post a Comment

0 Comments